शरारती तत्वों ने फैलाई अफवाह, डालटनगंज में खाता खोलवाने जाने के लिए रेलवे स्टेशन पर उमड़ रही महिलाओं और कन्याओं की भीड़


श्री बंशीधर नगर : गांव देहात में किसी ने अफवाह फैला दी है कि डालटनगंज डाकघर में कन्याओं के खाता खुलने पर सरकार खाता खोलवाने वाली कन्या की शादी के लिए उसके खाते में दो लाख रूपये देगी। इस अफवाह के बाद डालटनगंज डाकघर में कन्याओं का खाता खुलवाने के लिए भीड़ उमड़ रही है। महज एक अफवाह के कारण लोग इस कदर पागल हो गए हैं कि किसी का कुछ भी सुनने को तैयार नहीं हैं। लोग हैरान और परेशान हैं लेकिन सच सुनने को तैयार नहीं हैं। सारा कामकाज छोड़कर इस हाड़कपाती ठंढ के मौसम में रेलवे स्टेशन पर डालटनगंज जाने वाली ट्रेनों के इंतजार में रात गुजार दे रहे हैं। इसमें महिलाओं और कन्याओं की भीड़ ज्यादा रहती है। विगत रात्रि नगर ऊंटारी रेलवे स्टेशन पर इस अफवाह का काफी असर देखने को मिला। बड़ी संख्या में महिलाएं और कन्याएं नगर ऊंटारी रेलवे स्टेशन पर डालटनगंज जाने के लिए चुनार-बरवाडीह जाने वाली पैसेंजर ट्रेन का इंतजार कर रही थीं। लोगों ने डीसी हर्ष मंगला को फोन कर इस तरह के अफवाह और उसके बाद इस भीषण शीतलहर में महिलाओं और कन्याओं के स्टेशन पर जमें होने की सूचना दी। डीसी ने संवेदनशीलता का परिचय देते तुरंत हुए एक ऑडियो क्लिप के माध्यम से संदेश जारी कर लोगों से अफवाहों को नजरअंदाज कर अपने अपने घर वापस लौटने की अपील की। डीसी के संदेश को कई बार रेलवे स्टेशन पर लगे माइक से प्रसारित किया गया। डीसी ने बीडीओ अमित कुमार को भी रेलवे स्टेशन भेजा। बीडीओ अमित कुमार ने लोगों को समझाया और कहा कि डालटनगंज या कहीं भी किसी कन्याओं का खाता खुलने पर कन्या की शादी में दो लाख रुपये देने की सरकार की कोई योजना नहीं है। यह मात्र अफवाह है। किसी ने सबको परेशान करने के लिए अफवाह फैलाया है। थोड़ी देर बाद थाना प्रभारी निरंजन कुमार भी पहुंच गए। उन्होंने भी माइक के माध्यम से लोगों को डीसी का संदेश सुनाया और लोगों से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की। इसके बाद भी लोगों के जमे रहने पर दोनों अधिकारियों ने भीड़ में जा जाकर लोगों को काफी समझाया बुझाया तब लोग वापस अपने अपने घरों को लौटने के लिए राजी हुए।

किसने कहा सरकार पैसा देगी, यह किसी को पता नहीं
डालटनगंज जाने के लिए नगर ऊंटारी अनुमंडल के विभिन्न प्रखंडों के लोग जमा थे। स्टेशन पर अनुमंडल अंतर्गत श्री बंशीधर नगर के पाल्हे कला, हलिवन्ता, पतरिहा, भोजपुर, भवनाथपुर के चपरी, सगमा प्रखंड के सगमा, धुरकी के खाला, रमना के बहियार कला गांव की महिलाओं और कन्याओं की भीड़ उमड़ रही थी। मालती देवी, सुबचनी कुंवर, रीता कुमारी, सुरती देवी और सरिता कुमारी ने बताया कि उनलोगों ने सुना है कि डालटनगंज के पोस्ट ऑफिस में लड़की का खाता खुलने पर सरकार लड़की की शादी में दो लाख रुपये देगी। उनलोगों की किसने बताया और कहां से सुना है, यह कोई नहीं बता सका।

डीसी हर्ष मंगला ने की अफवाह पर ध्यान नही देने की अपील

डीसी हर्ष मंगला ने अपने संदेश में कहा है कि जानकारी मिली है कि बहुत सारे लोग पोस्ट ऑफिस या बैंक में खाता खुलवाने के लिए इधर से उधर परेशान हो रहे हैं। उनलोगों को किसी ने कि बताया है खातों में राशि आएगी। यह सारी बातें से अफवाह है, क्योंकि सरकार की ऐसी कोई योजना नहीं है। जनता से अपील है कि वे किसी भी योजना के विषय में अपने प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी और अनुमंडल पदाधिकारी से जानकारी हासिल करने के बाद ही कोई काम करे। उन्होंने कहा है कि अफवाह फैलाने वाले पर भी कार्रवाई होगी।

क्या कहते हैं जानकार
जानकारों का कहना है कि इस तरह के अफवाह फैलने की जड़ अशिक्षा है। गांव देहात में सक्रिय बिचौलिये सीधे साधे और भोले भाले ग्रामीणों को ठगने और अपना उल्लू सीधा करने के लिए इस तरह के अफवाहों को जन्म देते हैं। जब सरकारी लाभ का अफवाह फैलता है तो वैसे बिचौलिये ग्रामीणों से फॉर्म भरने भरवाने और योजना का लाभ दिलाने के नाम पर पैसे की नाजायज वसूली करते हैं। वसूली के बाद बिचौलिये गायब हो जाते हैं और भोली भाली जनता ठगा सा महसूस करती है।

(पलामू प्रमंडल की ख़बरों के लिए बंशीधर न्यूज़ मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

शेयर करें