कर्मचारियों-पदाधिकारियों को मिला वीवीपैट का प्रशिक्षण


मेदिनीनगर : आसन्न लोकसभा आम चुनाव-2019 की तैयारी को लेकर पलामू में ई़वी़एम-वीवीपैट के प्रशिक्षण का सिलसिला शुरू हो गया है। इसको लेकर दीनदयाल उपायाय स्मृति भवन में पलामू जिला के सभी विभाग के तीन सौ कर्मचारियों-पदाधिकारियों को ई़वी़एम़-वीवीपैट का जिला स्तरीय प्रशिक्षण दिया गया। दक्ष प्रशिक्षक मनु प्रसाद तिवारी ने प्रशिक्षण की शुरूआत करते हुए वीवीपैट की कार्य विाि एवं उपादेयता पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने वीवीपैट का प्रदर्शन करते हुए बताया कि इसके मायम से मतदाता यह सुनिश्चित कर पायेंगे कि उनके मतदान का मत उनके अनुरूप ही गया है। वे अभ्यर्थी के क्रमांक, नाम और चुनाव चिह्न को वीवीपैट के पारदर्शी विंडो में देख सकेंगे। उन्होंने बी़यू़,सी़यू़एवं वीवीपैट को जोड़ने एवं कार्य करने की बारीकियों से सबको अवगत कराया। प्रशिक्षक परशुराम तिवारी ने वीवीपैट के पेपर रोल सेक्सन, स्लीप ड्राप बाक्स व स्टेटस डिस्प्ले यूनिट के काम व महत्व पर प्रकाश डाला तथा इस क्रम में आनेवाली संभावित कठिनाइयों को रेखांकित करते हुए निराकरण के उपाय बताया। प्रशिक्षण चर्या में दक्ष प्रशिक्षक श्री अजातशत्रु प्रसाद सिन्हा व रामानुज प्रसाद ने आवश्यक सहयोग प्रदान किया। मौके पर उपस्थित एऩई़पी़निदेशक हैदर अली,
ए़सी़श्री प्रदीप कुमार, सदर एसडीओ श्री एनक़े ग़ुप्ता, सिविल सर्जन श्री कलानंद मिश्र डीपीआरओ-सह-जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी, पलामू श्री शांति पाण्डेय ने ई़वी़एम़में हुए बदलाव एवं वीवीपैट से जुड़े कई उपयोगी जानकारियों से कर्मियों को अवगत कराया। कहा ई़वी़एम़-वीवीपैट का संचालन बिलकुल आसान है बशर्ते हम इसकी युक्तियों को प्रशिक्षण में सीख लें। उपस्थित कर्मियों को वीवीपैट का स्वयं संचालन कर सीखने-समझने का अवसर दिया गया। साथ ही प्रश्नोत्तर काल चलाकर उनके शंकाओं का समाधान भी किया गया।

 

(पलामू प्रमंडल की ख़बरों के लिए बंशीधर न्यूज़ मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

शेयर करें