श्री लक्ष्मीप्रपन्न जीयर स्वामी जी ने कुंभ शिविर में सैकड़ों बालकों का यज्ञोपवीत संस्कार कराया



  

शिक्षा के साथ साथ संस्कार भी जरूरी : जीयर स्वामी जी
प्रयागराज : कुंभ मेला क्षेत्र में श्री त्रिदंडी देव समाधि स्थल चरित्रवन बक्सर के शिविर में आज सैकड़ों बालकों का यज्ञोपवीत संस्कार हुआ।
भारतवर्ष के महान मनीषी श्री त्रिदंडी स्वामीजी के महाराज के शिष्य श्री लक्ष्मीप्रपन्न जीयर स्वामी जी महाराज ने शिविर में बिहार, झारखंड, उत्तरप्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, मध्यप्रदेश समेत दर्जनों राज्यों से आए सैकड़ों बालकों का वैदिक मंत्रोच्चार के बीच सनातनी परंपरा के तहत यज्ञोपवीत संस्कार कराया।
यज्ञोपवीत संस्कार होने के बाद बालकों ने स्वामी जी महाराज के समक्ष सादगी पूर्ण जीवन जीने का संकल्प लिया। सभी बालकों ने वचन दिया कि हम सब अपने जीवन में कभी भी धर्म के मार्गो से नही हटेंगे। उस मौके पर स्वामी जी महाराज ने सभी बालकों को शिक्षा देते हुए कहा कि विषम परिस्थितियों में भी मर्यादा से नहीं हटना होगा।अपने अपने माता-पिता का सम्मान करना होगा। बड़े बुजुर्गों का आदर करना होगा।
सीमित संसाधन में भी मर्यादा पूर्वक जीवन जीना होगा। विषम परिस्थितियों में मर्यादा का पालन करना चाहिये। उन्होंने बताया कि विद्यार्थी जीवन एक तपस्या है। शिक्षा के साथ साथ संस्कार भी जरूरी है। बिना संस्कार का शिक्षा उपयोगी नही होता। स्वामी जी महाराज ने बालकों को शिक्षा देते हुए कहा कि किसी को भी मन क्रम वचन से तकलीफ नहीं देनी चाहिए। इस बात का हमेशा ख्याल रखना चाहिए कि हमारे द्वारा किसी भी किए गए कर्म से किसी भी जीव को कोई हानि नहीं हो।
स्वामी जी ने ज्ञान व मुक्ति प्राप्ति के उपायों को बताते हुए कहा कि मोक्ष सिर्फ मन का होता है। मन हीं शरीर व आत्मा को मोह में डालता है। यह मन ही शरीर और आत्मा को मोक्ष करता या दिलाता है।
मिडिया प्रभारी अखिलेश बाबा ने बताया कि शाम 6 बजे से बीते मध्य रात्रि तक अखिल भारतीय भोजपुरी भजन संध्या का कार्यक्रम बड़े हीं धूम धाम से चलता रहा। जिसमे भजन का शुभारंभ करते हुए अखिल भारतीय भोजपुरी सम्राट श्री भरत शर्मा व्यास जी द्वारा श्री जीयर स्वामी जी महाराज पर दर्जनों भजन गाया गया। भरत शर्मा व्यास के अलावा छोटू बिहारी एवं अन्य दर्जनों कलाकारों द्वारा अपनी अपनी प्रस्तुति दी गई। जिसे सुनने हेतु कुंभ क्षेत्र से काफी संख्या में लोग मौजूद थे।


 

 

(पलामू प्रमंडल की ख़बरों के लिए बंशीधर न्यूज़ मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

शेयर करें