लोकसभा चुनाव में आचार संहिता के साथ-साथ प्रत्याशियों के खर्चे एवं पेड न्यूज पर भी प्रशासन की कड़ी नजर : एसडीओ




श्री बंशीधर नगर : इस बार लोकसभा चुनाव में आदर्श आचार संहिता के साथ-साथ प्रत्याशियों के खर्चे एवं पेड न्यूज पर भी प्रशासन की कड़ी नजर रहेगी। एसडीओ कमलेश्वर नारायण ने आज यहां अनुमंडल कार्यालय कक्ष में पत्रकारों को इसकी जानकारी दी। एसडीओ ने बताया कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भवनाथपुर विधानसभा क्षेत्र में निषेधाज्ञा लागू है। जुलूस, धरना प्रदर्शन को प्रतिबंधित किया गया है। बिना अनुमति किसी भी प्रकार का धरना प्रदर्शन करने वालों पर विधिसम्मत कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने बताया कि क्षेत्र से बैनर एवं पोस्टर हटाने की कार्रवाई जारी है। सभी बीडीओ अपने-अपने प्रखंडों में आदर्श आचार संहिता का अनुपालन कराने में लगे हुये हैं। एसडीओ ने कहा कि चुनाव में आचार संहिता का अनुपालन कराने के लिये उड़नदस्ता टीम, के साथ साथ पूरे विधानसभा क्षेत्र में लगे चेकनाका पर स्थायी दंडाधिकारी, पुलिस बल विडियोग्राफर की तैनाती की गई है। जनसभाओं व चुनाव खर्च पर पैनी नजर रखने के लिये विडियो सर्विलांस टीम का गठन किया गया है। विडियो सर्विलांस टीम जनसभाओं से संबंधित हर बिंदुओं पर सभा पर संबंधित प्रत्याशी का खर्च का मूल्यांकन कर व्यय कोषांग को प्रतिवेदन देगी। उन्होंने जानकारी दी की क्षेत्र में चार प्रखंडों श्री बंशीधर नगर, भवनाथपुर, खरौंधी एवं डंडई में चेकनाका लगाया गया है। उक्त सभी चेकनाका पर मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस बल व विडियोग्राफर की तैनाती की गई है।

आचार संहिता से संबंधित शिकायत के लिये सी विजिल मोबाईल एप्प कारगर

आचार संहिता से संबंधित शिकायत लोग सी विजिल नामक मोबाईल एप्प पर भी दर्ज करा सकते हैं। यह शिकायत और निवारण का सबसे कारगर माध्यम है। कोई भी व्यक्ति गोपनीय अथवा सामने आकर सी विजिल एप्प के माध्यम आचारसंहिता उल्लंघन से संबंधित शिकायत दर्ज करा सकता है। सौ मिनट में उक्त शिकायत का निष्पादन किया जायेगा।

मतदाता सूची में नाम जोड़ने का काम जारी

एसडीओ ने कहा कि स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाताओं को जागरुक करने के लिये कई कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। एसडीओ ने कहा कि मतदाता सूची में नाम जोड़ने का काम जारी है। जिन मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में नहीं है, वे प्रपत्र छह भरकर बीएलओ एवं प्रखंड कार्यालय में जमाकर सकते हैं। उन्होंने मतदाताओं से चुनाव में अधिक से अधिक संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की।

उड़नदस्ता दल गठित

चुनाव को लेकर भवनाथपुर विधानसभा क्षेत्र में उड़नदस्ता दल का गठन किया गया है। जिसमें डंडई के बीडीओ सुनील कुमार सिंह, रमना के बीडीओ प्रवीण कुमार, श्री बंशीधर नगर के लिये अमित कुमार एवं सीओ अरूणिमा एक्का, धुरकी के लिये बीडीओ रंजीत कुमार सिन्हा, सगमा के लिये बीडीओ देवानंद राम, भवनाथपुर के लिये बीडीओ विशाल कुमार एवं सीआई मुंशी राम, विशुनपुरा के लिये बीडीओ संदीप अनुराग टोपनो, खरौंधी के लिये बीडीओ मो एजाज आलम, केतार के लिये बीडीओ सिद्धार्थ शंकर यादव के नाम शामिल हैं। सभी उड़नदस्ता दल को अपने-अपने प्रखंडों में आदर्श आचार संहिता का अनुपालन कराने का निर्देश दिया गया है। साथ ही आचार संहिता का उलंघन करने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।

 

(पलामू प्रमंडल की ख़बरों के लिए बंशीधर न्यूज़ मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

शेयर करें