जिले में मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने का कार्यक्रम जारी




18 मार्च को होगा ‘रन फॉर लोकसभा इलेक्शन 2019’

मेदिनीनगर : जिले के मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने की जिला प्रशासन की कोशीशें जारी है। इसके लिए स्वीप कार्यक्रम के तहत जिले में प्रखंड से लेकर पंचायत एवं बुथ स्तर तक मतदाताओं के लिए चुनावी पाठशाला आयोजित किया जा रहा है। इसी क्रम में स्वीप कार्यक्रम के तहत 18 मार्च को प्रातः 08 बजे समाहरणालय परिसर से ‘रन फॉर लोकसभा इलेक्शन 2019’ कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। इस बाबत जिले के खेल पदाधिकारी, समाज कल्याण पदाधिकारी, शिक्षा पदाधिकारी, शिक्षा अधीक्षक, डीपीएम, जेएसएलपीएस को कार्यक्रम में स्थानीय खिलाडि़यों, सेविका व सहियाओं के साथ-साथ स्कूली बच्चों एवं समुह की महिलाओं की सहभागिता सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है। डीपीआरओ के अनुसार जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त डा. शांतनु कुमार अग्रहरि के निर्देश पर मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने को लेकर स्वीप कार्यक्रम के तहत गुरुवार को जिले के हरिहरगंज, पांडू, पाटन, छतरपुर, लेस्लीगंज एवं तरहसी प्रखंड के साथ हुसैनाबाद के कुशवाहा स्कूल के मतदान केंद्र पर चुनाव पाठशाला का आयोजन किया गया। इसके अलावे नावाबाजार, अलीगंज, महुगांवा आदि में भी मतदाताओं के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। गौरतलब हो कि चुनाव आयोग द्वारा पलामू में लोकसभा के लिए 29 अप्रेल की तिथि सुनिश्चित की गई है। इसे देखते हुए स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाताओं को जागरूक करने का कार्यक्रम पिछले एक माह से जिला प्रशासन द्वारा चलाया जा रहा है। स्वीप के कार्यक्रमों में इवीएम व वीवीपेठ से जूड़ी जानकारियों के साथ-साथ मतदाताओं को ’उनका वोट, उनका अधिकार’ का संदेश दिया जा रहा है।
नेताओं को मिलेगा ‘सुविधा’ ऐप्प के उपयोग का प्रशिक्षण
मेदिनीनगर : लोकसभा चुनाव को लेकर जिले के राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। यह प्रशिक्षण 17 मार्च को 12 बजे दिन से समाहरणालय भवन के एनआईसी कार्यालय में आयोजित होगा। इस दौरान राजनीतिक प्रतिनिधियों को सुविधा एप्लीकेशन से जूड़ी जानकारियां दी जायेगी। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त के हवाले से जानकारी देते हुए डीपीआरओ ने बताया है कि उक्त प्रशिक्षण में राजनीतिक दल के नेता खुद या पार्टी से संबंध रखने वाले और तकनीकि जानकार पांच-पांच कार्यकर्ताओं की उपस्थिति सुनिश्चित करायेंगे। बताया गया कि सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी रणवीर सिंह राजनीतिक प्रतिनिधियों को ‘सुविधा’ ऐप्प की जानकारी देंगे। गौरतलब हो कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सुविधा ऐप्प को लॉन्च किया गया है। इसके माध्यम से ऑनलाईन परमीशन, नॉमिनेशन एवं काउंटिंग की प्रक्रिया को ऑनलाईन जाना जा सकेगा। इसका उपयोग प्रत्याशी मुख्यरूप से हेलीकॉप्टर उतारने, चुनावी सभा करने, लाउडस्पीकर एवं पार्टी कार्यालय खोलने जैसे कार्यां में परमीशन के लिए आवेदन दिया जा सकेगा। इस ऐप्प में एआरओ स्तर पर परमीशन का ऑनलाईन अनुमोदन करने का प्रावधान किया गया है। इसी तरह प्रत्याशियों का नॉमिनेशन एवं एफिडेविड को भी ऑनलाईन किया जा सकता है। इसके अलावे मतगणना का राउंड वाइज रूझान के आकड़े प्रविष्ठ करने का भी प्रावधान सुविधा ऐप्प में किया गया है।

 

(पलामू प्रमंडल की ख़बरों के लिए बंशीधर न्यूज़ मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

शेयर करें