सावधान शराबी शराब के बदले पी रहे हैं जहर




नीलू चौबे

श्री बंशीधर नगर : अगर आप श्री बंशीधर नगर में अंग्रेजी शराब पी रहे हैं तो सावधान! वह शराब नहीं जहर पी रहे हैं। शराब माफिया नकली अंग्रेजी शराब बेचकर जहां मालामाल हो रहे हैं वहीं शराब पीने वालों के जान के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। इसका खुलासा पुलिस के द्वारा किये गये नकली अंग्रेजी शराब फैक्ट्री के उद्भेदन से हुआ है। श्री बंशीधर नगर में नकली अंग्रेजी शराब बेची जा रही है। इसकी भनक तक किसी को नहीं लगी। नतीजा नकली अंग्रेजी शराब बनाने व बेचने वाले शराब माफियाओं के हौसले बुलंद होते गये और यह गोरखधंधा फैक्ट्री का रूप ले लिया। शराब माफिया के द्वारा अपने तीन मंजिला घर में बड़े आराम से फैक्ट्री चलाया जा रहा था। श्री बंशीधर नगर में नकली अंग्रेजी शराब फैक्ट्री संचालित कराने में शराब माफियाओं को सफेदपोशों के साथ-साथ बड़े घरानों से भी संरक्षण प्राप्त है। सूत्रों के मुताबिक श्री बंशीधर नगर में बने नकली अंग्रेजी शराब का डिमांड झारखंड के साथ-साथ सीमावर्ती बिहार, यूपी एवं छत्तीसगढ़ में भी है। उक्त शराब की सबसे अधिक खपत झारखंड एवं यूपी में है।

एसडीपीओ की कार्रवाई से पियक्कड़ों को मिला नया जीवन

एसडीपीओ नीरज कुमार की तत्परता के कारण यूपी, बिहार एवं उड़ीसा में हुये शराब कांड की तरह श्री बंशीधर नगर में भी होने से बाल-बाल बच गया। लोग अंग्रेजी शराब जानकर धड़ल्ले से जहर पी रहे हैं। एसडीपीओ ने नकली अंग्रेजी शराब फैक्ट्री का खुलासा कर शराब पीने वाले लोगों की जान की रक्षा कर उन्हें नया जीवन देने का काम किया है। यहां बताते चलें कि श्री बंशीधर नगर में वर्षों से अंग्रेजी शराब की तरह नकली अंग्रेजी शराब की बिक्री धड़ल्ले से की जा रही है। लोग बेधड़क अंग्रेजी शराब समक्ष नकली अंग्रेजी शराब पी रहे हैं। उल्लेखनीय है कि गत् वर्ष एवं गत् माह यूपी, बिहार एवं उड़ीसा में जहरीले शराब पीने के कारण कई लोगों की जान चली गई है।

होली एवं लोकसभा चुनाव में नकली शराब सप्लाई की थी व्यापक तैयारी

श्री बंशीधर नगर : श्री बंशीधर नगर में संचालित नकली शराब फैक्ट्री में होली एवं लोकसभा चुनाव में सप्लाई करने को लेकर व्यापक पैमाने पर तैयारी की गई थी। फैक्ट्री के संचालक के द्वारा होली एवं चुनाव को लेकर भारी
मात्रा में नकली अंग्रजी एवं देशी शराब तैयार कर स्टॉक किया गया था। साथ ही कुछ दिनों में उक्त शराब को विभिन्न प्रदेशों के बाजारों में सप्लाई किये जाने की व्यापक तैयारी की गई थी। किन्तु ऐन मौके पर पुलिस ने नकली शराब फैक्ट्री पर छापा मारकर फैक्ट्री को ध्वस्त कर शराब सप्लाई करने की तैयारी पर पानी फेर दिया। नतीजा नकली फैक्ट्री के संचालकों को लाखों रूपये फायदा होने के बजाय लाखों रूपये का नुकसान उठाना पड़ा। छापेमारी के दौरान वहां मौजूद स्थानीय लोगों ने नकली शराब फैक्ट्री चलने की बात सुन दंग रह गये। वहीं शराब पीने वाले लोग नकली शराब देख होश उड़ गये।

दस रूपये में तैयार किया जा रहा था नकली अंग्रेजी शराब

श्री बंशीधर नगर : श्री बंशीधर नगर में संचालित नकली शराब फैक्ट्री में मात्र दस रूपये की लागत से विभिन्न ब्रांडों का नकली अंग्रेजी शराब तैयार किया जाता था। जबकि बाजारों में उसे आॅरिजनल शराब से भी अधिक दामों पर बेचा जाता था। सूत्रों के मुताबिक शराब माफियाओं के द्वारा दस रूपये की लागत से नकली शराब तैयार किया जाता है। शराब माफियाओं के द्वारा कम लागत में अधिक मुनाफा कमाने के चक्कर में शराब बनाने में केमिकल्स के साथ-साथ फर्नीचर पॉलिस का भी उपयोग किया जा रहा था। जिससे की उक्त शराब का कलर आॅरिजनल शराब की तरह हो जाय।

 

(पलामू प्रमंडल की ख़बरों के लिए बंशीधर न्यूज़ मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

शेयर करें