टीपीसी सोन कोयल जोन का एरिया कमांडर मनोज सिंह चेरो गिरफ्तार



  

एक देशी कार्बाइन, एक मैगजीन व नाईन एमएम की दो जिंदा गोली बरामद

श्री बंशीधर नगर : पुलिस ने टीपीसी नामक नक्सली संगठन के सोन कोयल जोन के एरिया कमांडर मनोज सिंह चेरो उर्फ मनोज सिंह खरवार को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने उसे नगर ऊंटारी से भवनाथपुर जाने के क्रम में तुलसीदामर घाटी में चेकिंग के दौरान गिरफ्तार किया है। पुलिस ने उसके पास से एक देशी कार्बाइन, एक मैगजीन एवं नाईन एमएम की दो जिंदा गोली भी बरामद किया है। मनोज सिंह चेरो के पकड़े जाने से टीपीसी नामक नक्सली संगठन की कमर टूट गई है। श्री बंशीधर नगर थाने में आयोजित प्रेसवार्ता में इस आशय की जानकारी देते हुये एसडीपीओ नीरज कुमार ने बतलाया कि मनोज सिंह चेरों को मंगलवार की सुबह नगर-भवनाथपुर मार्ग पर तुलसीदामर घाटी से साढ़े चार बजे भोर में पकड़ा गया है। उसके विषय में सूचना मिली थी कि वह यूपी के चोपन से भाग कर अपने पैतृक गांव भवनाथपुर के हेसलदाग में आया है। इस सूचना के आलोक में नगर ऊंटारी रेलवे स्टेशन पर तलाशी की गई लेकिन वह नहीं मिला। जिसके बाद नगर-भवनाथपुर रोड में चेकिंग लगाया गया। चेकिंग के दौरान उसे पकड़ा गया। पकड़े जाने पर उसने अपना नाम मनोज सिंह चेरो बताया। एसडीपीओ ने बताया कि उसके झोले की तलाशी के दौरान एक देशी कार्बाइन, एक मैगजीन व नाईन एमएम की दो जिंगा गोली बरामद किया गया। उन्होंने बताया कि मनोज सिंह चेरो के आंख में चोट लगी है। जिसके इलाज के कराने की भनक यूपी के सोनभद्र जिला के चोपन के पुलिस को लगी। जिसके आलोक में चोपन पुलिस ने गत् 11 अप्रैल को मनोज सिंह के ठिकानों पर छापेमारी की जहां से पुलिस ने एक देशी रायफल, एक देशी पिस्टल और भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया था। चोपन थाने में कांड संख्या 87-88/19 दर्ज होने के बाद वह छूपने अपने घर आया था और पकड़ा गया।

कई विध्वंसक कार्रवाई को अंजाम दे चुका है मनोज

एसडीपीओ नीरज कुमार ने बतलाया कि टीपीसी का एरिया कमांडर मनोज सिंह चेरो पलामू, गढ़वा, बिहार का रोहतास एवं यूपी के सोनभद्र जिले में टीपीसी का नेतृत्व करता था। मनोज ने कई विध्वंसक कार्रवाईयों को अंजाम दिया है। उसने 2017 में भवनाथपुर के चेरवाडीह एवं खरौंधी के हुसरू में बीड़ी पत्ता का खलिहान जलाया था। 2009 में अरसली दक्षिणी के मुखिया जेपी यादव के ट्रैक्टर को जला दिया था। 5 मई 2017 को मनोज सिंह के दस्ते ने नेपाल खोह में दो बाईक एवं मोबाईल राहगीरों से लूट लिया था। दोनों बाईक से दस्ते के लोग चलते थे। आज मनोज की निशानदेही पर चोपन पुलिस ने एक बाईक बरामद कर ली है। जबकि एक अन्य बाईक दस्ता के सदस्यों के पास है।

छत्तरपुर में पुलिस मुठभेड़ के बाद भाग कर यूपी चला गया था मनोज

एसडीपीओ नीरज कुमार ने बतलाया कि गत वर्ष 28 मई को छत्तरपुर में पुलिस के साथ टीपीसी के दस्ते से मुठभेड़ हुई थी। उक्त मुठभेड़ में टीपीसी के तीन सदस्य मारे गये थे। जिसमें एक गढ़वा जिले का भी सदस्य था। उक्त मुठभेड़ के बाद मनोज सिंह चेरो भाग कर यूपी के सोनभद्र जिला अंतर्गत चोपन थाना क्षेत्र में चला गया था। चोपन से 30 किमी दूर हरियरी में छूप कर रहता था। वहां मनोज सिंह ने टीपीसी का दस्ता खड़ा किया था। जिसमें आधा दर्जन लोग शामिल थे। सभी लोग उस इलाके में ठेकेदारों से लेवी वसूलते थे। एसडीपीओ ने बतलाया कि 2017 में टीपीसी के तत्कालीन एरिया कमांडर छोटू सिंह खरवार के जेल जाने के बाद से मनोज सिंह चेरो सोन कोयल जोन का एरिया कमांडर बना हुआ है।

प्रेसवार्ता में कौन-कौन से लोग थे उपस्थित

प्रेसवार्ता में भवनाथपुर पुलिस इंस्पेक्टर रामजी महतो, भवनाथपुर थाना प्रभारी चुनवां उरांव, पुअनि पंकज कुमार तिवारी एवं विनोद कुमार आदि उपस्थित थे।


 

 

(पलामू प्रमंडल की ख़बरों के लिए बंशीधर न्यूज़ मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

शेयर करें