दिव्यांग मतदाताओं के लिए पीडब्लूडी ऐप लॉन्च



  

गढ़वा: लोकसभा चुनाव 2019 के तहत दिव्यांग मतदताओं की सुविधा के लिए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से पीडब्लूडी ऐप जारी किया गया है। इस ऐप के माध्यम से उन्हें मतदान केंद्रों पर आवश्यक आधारभूत सुविधा प्रदान की जायेगी। इस ऐप के उपयोग से न सिर्फ शत प्रतिशत दिव्यांगजनों की लोकतंत्र में भागीदारी सुनिश्चित की जायेगी बल्कि उनका संवैधानिक संस्थानों यथा भारत निर्वाचन आयोग के प्रति दृढ़ आस्था एवं विश्वास भी कायम हो सकेगा।
इस संबंध में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त हर्ष मंगला ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत निर्वाचन द्वारा बनाये गए इस ऐप से दिव्यांगजनों को विशेष सुविधा मिलेगी। मतदान के दिन उन्हें व्हील चेयर की भी सुविधा प्रदान की जायेगी। ऐप से दिव्यांग मतदाता एक क्लिक में मतदान हेतु खुद को रजिस्टर करने का आवेदन कर सकेंगे। आवेदन मिलने के बाद बूथ लेबल आॅफिसर (बीएलओ) उनके घर आकर उनकी मदद करेंगे। दिव्यांग मतदाता अपना ईपीआईसी नंबर डालकर खुद को पीडब्लूडी वोटर चिन्हित कर सकेंगे। रजिस्ट्रेशन के दौरान उन्हें सिर्फ नाम और पता देना होगा। अन्य जानकारी निर्वाचन आयोग द्वारा अंकित कर लिया जायेगा। अगर कोई दिव्यांगजन अपने संबंधित संसदीय क्षेत्र से कहीं दूसरी जगह चले गये हैं तो उस परिस्थिति में भी पीडब्लूडी ऐप की सहायता से उनकी मदद की जायेगी। इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर उपयोग में लाया जा सकता है।


 

 

(पलामू प्रमंडल की ख़बरों के लिए बंशीधर न्यूज़ मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

शेयर करें